वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):-पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (पीआरपीसी) में धूमधाम के साथ सोशल-डिस्टेन्सिंग तथा सरकारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि, जी सी सिकदर, कार्यकारी निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया गया । केंद्रीय ओद्यौगिक सुरक्षा बल तथा डीजीआर के सुरक्षा गार्ड प्लाटून्स द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गयी । कोरोना महामारी के बढ़ते हुए प्रकोप और इसकी रोकथाम के मद्देनजर इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस कुछ लोगों की उपस्थिति में ही मनाया गया । कर्मचारियों तथा टाउनशिप नगरवासियों की सुविधा के लिए स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का प्रसारण ऑनलाइन माध्यम से किया गया ।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने सम्बोधन में जी सी सिकदर ने कहा कि आज का दिन हम सब भारतवासियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिवस हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और अनगिनत नायकों को श्रद्धा और सम्मान के साथ स्मरण एवं नमन करने का अवसर प्रदान करता है जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया । इस अवसर पर उन्होंने आह्वान किया कि आइये, आज हम उन सभी देशभक्तों की कुर्बानियों को न केवल याद करें बल्कि हम मिल-जुल कर राष्ट्रीयता, देशभक्ति, एकता तथा भाईचारे की भावना को बढ़ावा देकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजली अर्पित करें और एक समृद्ध एवं उन्नत भारत का निर्माण करके उनके सपनों को साकार करें ताकि 21वीं सदी में हमारा देश आत्मनिर्भर बन सके ।
सिकदर ने पीआरपीसी के सभी सहकर्मियों और उनके परिवार के सदस्य को हार्दिक बधाई दी जिनके योगदान से 2019-20 में कई बड़ी उपलब्धियों के साथ लक्ष्यों को पूरा करने में सफलता मिली। इस अवसर पर सिकदर ने बताया कि हम अपनी पिछली उपलब्धियों के साथ और आगे बढ़ते हुए 2जी तथा 3जी इथेनॉल, सीएमयू, IndResid, डीईएफ़, पीएक्स/पीटीए और एनसीयू रेवम्प जैसी आगामी महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करके इसे समय से पूरा करने पर अपना पूरा योगदान दें । उन्होंने वर्तमान में देश की विघटनकारी ताकतों की सक्रियता पर चिंता व्यक्त करते हुए, सभी से सहिष्णुता और भाईचारा बनाने का आह्वान किया ।

इंडियन ऑयल अपने बुनियादी मूल्यों -संरक्षण, नवपरिवर्तन, लगाव और विश्वास के साथ समाज कल्याण और विकास कार्यक्रमों के माध्यम से देश के असंख्य लोगों के चेहरों पर मुस्कान व जीवन में खुशहाली लाने के लिए कटिबद्ध है। इसके अंतर्गत आसपास के गांवों तथा उनके लोगों के चहूँमुखी विकास के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं । सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखते हुए अभी हाल ही में आस-पास के गावों के सरपंचों तथा प्रबुद्ध लोगों से अलग-अलग दिन छोटे- छोटे समूहों में बैठक करके सुझाव लिए गए हैं ताकि रिफाइनरी से सटे गाँवों में सर्वागीण विकास एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए एक साझा विकास कार्यक्रम तैयार किया जा सके ।
सिकदर ने बताया कि हम पर्यावरण को हरित, स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए नियमित रूप से पीआरपीसी के चारों ओर पौधारोपण करते आ रहे हैं। पीआरपीसी टाउनशिप को स्वच्छ, हरित, कैशलेस, प्लास्टिक न्यूट्रल तथा स्मार्ट टाउनशिप बनाने की दिशा में भी हम आगे बढ़ रहें हैं ।
स्वतंत्रता दिवस समारोह में दो हज़ार से अधिक लोगों ने ऑनलाइन लिंक के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया ।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: