वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (पीआरपीसी) में राजभाषा हिन्दी के प्रचार प्रसार को बढ़ावा देने हेतु ‘हिन्दी तकनीकी सेमिनार’ का आयोजन किया गया । नव पहल के तहत आयोजित इस प्रतियोगिता में पीआरपीसी के विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का उद्देश्य कर्मचारियों में तकनीकी विषयों में भी हिन्दी का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु उत्साहवर्धन करना था ।a

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने-अपने विभाग में तकनीकी विषयों पर किए गए कार्यों पर अपनी प्रस्तुति हिन्दी में बनाकर प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल के माननीय सदस्यों के रूप में पानीपत रिफाइनरी से अरविंद्र सिंह साहनी, मुख्य महाप्रबन्धक (तकनीकी) एवं पानीपत नेफ्था क्रेकर से सुधांशु शेखर मुख्य महाप्रबन्धक (तकनीकी) उपस्थित थे । माननीय निर्णायकों ने मौलिकता, विषयवस्तु, प्रस्तुतीकरण, आत्म विश्वास, भाषा-शैली को ध्यान में रखते हुए प्रतिभागियों का मूल्यांकन किया। अपने संबोधन में प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुये साहनी जी ने सुझाव दिया कि- “हिन्दी में ही अधिकतर कार्य करने के प्रति कर्मचारियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ कार्यक्रम विभिन्न विभागों में जाकर भी आयोजित किए जाएं ।”  सुधांशु जी ने अपने संबोधन में कहा कि- “हिन्दी अनुभाग द्वारा तकनीकी सेमिनार का आयोजन सराहनीय प्रयास है तथा इससे तकनीकी कर्मचारियों में भी हिन्दी में कार्य करने के प्रति और रुझान बढ़ेगा।”  सेमिनार में वीरेन्द्र सिंह रावत, उप.महाप्रबन्धक (प्रशासन एवं कल्याण) तथा राकेश रौशन, वरि. प्रबंधक (कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व, निगमित संचार, हिन्दी) भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रतिभागियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतियोगिता के समापन से पहले माननीय निर्णायकों ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार क्रमश: विकास भण्डारी, डॉ मोनिका, शैलेन्द्र कुमार शर्मा तथा अविनाश कुमार को दिया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रीति साह, हिन्दी अधिकारी तथा धन्यवाद ज्ञापन वीरेन्द्र सिंह रावत, उप.महाप्रबन्धक (प्र.व क.) द्वारा किया गया।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: