वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- पानीपत के डीसी धर्मेंद्र सिंह ने जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अधिकारियों को सख्ती बरतने के लिए कहा। कोविड-19 महामारी को लेकर उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने लघु सचिवालय में सभी इन्सीडेंट कमाण्डर और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गम्भीरता के साथ कार्य करें। जिले के सभी बैंकेट हॉल, धार्मिक स्थानों, बाजारों की नियमित रूप से चैकिंग करें। जो भी अवहेलना कर रहा है, उसकी एफआईआर दर्ज करवाएं। बिना मास्क के चालान काटने की प्रक्रिया में तेजी लाएं और लोगों को इसके लिए प्रेरित भी करें।

डीसी धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि जो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाते हैं, उनमें आगे की प्रक्रिया के लिए दो से तीन दिन लग जाते हैं। जबकि कंटेनमेंट जोन के आदेश होने के बाद उसके अगले दिन तक उस जोन को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए। इसमें कोई भी टालमटोल की बात नहीं होनी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग इंसीडेंट कमाण्डर की देखरेख में कंटेनमेंट जोन बनाए जाते हैं। जोन में जो भी दिशा-निर्देश जारी होते हैं, उनकी पालना करवाना सुनिश्चित करें। उस जोन के मैडिकल आफिसर और आशावर्कर यह सुनिश्चित करें कि वहां की सैम्पलिंग सही तरीके से हो। जो व्यक्ति घर में ही आइसोलेट किए गए हैं। वे सही तरीके से आईसोलेट हैं या नहीं। इसका भी पूरा ध्यान रखें।

इंसीडेन्ट कमाण्डर और सम्बन्धित एसडीएम भी आईसोलेट किए गए लोगों से समय-समय पर बात करते रहें।उन्होंने कहा कि जिले में जो नये कोविड केयर सेन्टर बनाए जाने हैं, उसमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। सम्बन्धित सामग्री और उपकरण इत्यादि के लिए आपूर्ति करने वालों की लिस्ट तैयार करके रखें। उन्होंने सभी सम्बन्धित मार्किट कमेटी के सचिवों को निर्देश दिए कि वे सब्जी मंडियों में जाकर निरीक्षण करें और जो भी दुकानदार या ग्राहक बिना मास्क के मिले, उनका चालान करें। सब्जी मंडी में सबसे ज्यादा खतरा है। जहां-जहां शादियां हो रही हैं। उन शादियों को भी चैक करें कि वहां पचास से ज्यादा लोग मौजूद न हों और सभी एहतियात बरते जा रहे हैं। शिवरात्रि के मौके पर मंदिरों में ज्यादा भीड़ न हो,यह भी सुनिश्चित करें।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: