Breaking News

सुषमा स्वराज का OIC में शानदार स्वागत, स्टेट गेस्ट का दर्जा

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)

इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) के देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में सम्मानित अतिथि के के तौर पर शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शुक्रवार को अबु धाबी पहुंच गई हैं। यह पहली बार है जब भारत को सम्मानित अतिथि के रूप में इस बैठक में आमंत्रित किया गया है। सुषमा आज दो दिवसीय सम्मेलन की शुरुआती पूर्ण बैठक में भाग लेंगी। यह संगठन 57 देशों का प्रभावशाली समूह है।

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामी सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की 46वीं बैठक के लिए अबु धाबी पहुंच गई हैं। उन्हें यूएई के विदेश मंत्री एचएच शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ के रूप में आमंत्रित किया है। विदेश मंत्री पूर्ण बैठक को संबोधित करेंगी और द्विपक्षीय बैठकें करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, स्वराज, पाकिस्तान की आपत्तियों के बावजूद ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ के रूप में भाग लेंगी और ओआइसी सदस्य देशों के साथ भारत के लंबे और ऐतिहासिक संबंधों को रेखांकित करेंगी। यह सम्मेलन यूएई के साथ द्विपक्षीय संबंधों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्वराज के भाग लेने पर ओआइसी बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दी है। स्वराज के जाने से पहले अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत की और दोनों देशों से तनाव कम करने की अपील की थी।

बता दें, पाकिस्तान के खैबर- पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में मंगलवार को भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक ने जैश-ए-मुहम्मद (JeM) के आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था। इसके बाद बुधवार की सुबह पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की। जवाब में भारत ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस दौरान भारत का मिग-21 जेट भी दुर्घटना का शिकार हो गया और उसके पायलट विंग कमाडंर अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया।

TEAM VOICE OF PANIPAT

leave a reply