चुनाव आयोग के दावे फेल, पिछली बार से कम हुआ मतदान, जानिए वजह

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)
छठे चरण के चुनाव समाप्त हो चुके है…जिसमें बाकी राज्यो समेत हरियाणा के 10 लोकसभा सीटो पर चुनाव हुआ…तो वही इस बार पानीपत जिले में 68.62% मतदान हुआ जो पिछले से 2.25 प्रतिशत कम है। सबसे कम वोटिंग पानीपत शहर में हुई, जहां पिछले चुनाव की तुलना में 6.4 फीसदी कम वोटिंग हुई है। समालखा भी वोटिंग में पीछे रह गया। वहीं ग्रामीण विधानसभा में भी पिछले चुनाव के मुकाबले वोट पड़े। करनाल लोकसभा सीट पर ओवरऑल 67.37% वोटिंग हुई है। वोटिंग कम होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2014 की मोदी लहर में वोटिंग 4.5% ज्यादा हुई थी तब भाजपा प्रत्याशी की 3.60 लाख वोटों से जीत हुई थी। इस बार पिछले चुनाव की तुलना में 4% मतदान कम हुआ है। अब देखना यह है कि चुनाव का परिणाम क्या होता है।


भाजपा के नेता इस बार भी 2014 की तरह जीत के दावे कर रहे हैं। वोटिंग में गिरावट होना चौंकाने वाला है, क्योंकि वोटिंग बढ़ाने के लिए एक घंटा समय भी बढ़ा दिया गया, बावजूद इसके शहर के लोग वोटिंग करने घरों से कम निकले। मतदान से पहले भी प्रशासन ने जागरूकता के लिए कई कदम उठाए। चार विधानसभा में करीब 2 लाख युवा मतदाता हैं। युवाओं की संख्या कम दिखी। गर्मी भी वोटिंग कम होने की बड़ी वजह बनकर आई। पिछले कुछ दिनों से पारा 40 के पार था। चुनाव के प्रति लोगों में वह उत्साह नहीं था, जो पिछले चुनाव में था।


चुनाव के बीच किसान गेहूं की फसल को सहेजने में व्यस्त हैं। आने वाले दो-तीन दिनों में बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। जिस कारण से वोटिंग में शहर से आगे रहने वाले गांव भी पीछे रह गए। वही ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान करने पहुंची महिलाओं ने बताया कि बेशक गर्मी ज्यादा है लेकिन वे अपना फर्ज निभाकर ही रहेंगी।


शहर से गांव तक वोटिंग प्रतिशत कम रहा। लेकिन इसराना विधानसभा में वोटिंग 1.33 प्रतिशत बढ़ा है। वर्ष 2014 में यहां पर 73.77 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बार यह बढ़कर 75.10 प्रतिशत तक पहुंच गई।
पानीपत जिले के 862 मतदान केंद्रों में कुछ पर ईवीएम खराब हो गई। इस कारण समय पर वोटिंग नहीं शुरू सकी। कहीं पर मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में नहीं थे। इसलिए भी परेशानी हुई। कुछ लोगों के घर पर्ची नहीं पहुंची। कहीं ईवीएम में बीप नहीं आने तो कहीं लाइट नहीं जलने की दिक्कत रहीं। करनाल लोकसभा सीट पर ओवरऑल 67.37% मतदान
TEAM VOICE OF PANIPAT

leave a reply

Voice Of Panipat

Voice Of Panipat