वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) -:  राज्य में अब हरियाणा पुलिस के जवानों को भी प्रदेश स्तर पर मेडल दिए जाएंगे। ये मेडल बेहतर काम करने वाले जवानों को ही दिए जाएंगे। जिससे प्रोत्साहित होकर जवान और अच्छा काम करेंगे।साथ ही ये मेडल जवानों के प्रमोशन से लेकर इंक्रीमेंट तक में भी सहायता करेंगे। इसे लेकर पुलिस के आला अधिकारियों ने पूरी पॉलिसी बनाने का काम शुरू कर दिया है।

बता दें कि पुलिस के जवानों को बेहतर काम करने पर अभी केंद्र से ही मेडल मिलते हैं, इसके लिए राज्य स्तर पर बनी कमेटी की सिफारिश पर उनके नाम भेजे जाते हैं। राज्य स्तर पर पुलिस जवानों के लिए कोई मेडल का प्रावधान नहीं है।

राज्य स्तर पर दिए जाने मेडल बहादुरी के साथ बेहतर काम करने वालों को दिए जाएंगे। यह मेडल सालाना दिए जाएंगे। अभी पुलिस महकमा पॉलिसी में तय करेगा कि किस स्तर पर मेडल मिलना चाहिए, सालाना कितने मेडल देने हैं। मेडल खूंखार अपराधी को पकड़ने पर दिए जाएंगे तो कोई बड़ी अनसुलझी गुत्थी का खुलासा करने पर भी मिलेगा। विभाग में अच्छा काम करने को भी पॉलिसी में शामिल किया जाएगा।

पिछले दिनों केंद्र के पास मेडल के लिए राज्य स्तरीय कमेटी की मीटिंग हुई थी। जिसके अध्यक्ष गृह मंत्री अनिल विज खुद हैं। उन्होंने जब वीसी के जरिए कमेटी सदस्यों से मेडल के लिए भेजे जाने वाले नामों पर चर्चा की तो उन्होंने राज्य स्तर पर भी मेडल देने के लिए पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस के जवानों को और बेहतर काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तर पर मेडल दिए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा एक पॉलिसी बनाई जा रही है। यह मेडल जवानों की सर्विस में भी जुड़ेंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: