वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) -: हरियाणा में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती देख सरकार ने प्रदेश में 369 नए सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस काम में न केवल सरकारी सेक्टर काम करेगा,बल्कि प्राइवेट कंपनियां भी बड़ी संख्या में सीएनजी के स्टेशन हरियाणा में लगाएगी। इस प्रोजेक्ट का अब तक करीब 95%  काम पूरा हो चुका है और बचा हुआ काम जल्द ही पुरा कर लिया जाएगा। वहीं वाहन चालकों को भी इससे काफी लाभ होगा।

पेट्रोल के साथ सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उत्पादन बढ़ रहा है। दूसरी खास बात यह है कि सीएनजी सस्ती भी पड़ती है ना ही इससे प्रदूषण फैलता।

अब केंद्र सरकार भी इसी कोशिश में जुटी है कि डीजल और पेट्रोल के वाहनों को सीएनजी व इलेक्ट्रिकल पर लाया जाए। सीएनजी से वाहनों की इंजन क्षमता भी बढ़ती है और इससे इंजन भी साफ रहता है। इस गैस के उपयोग करने से इंजन की आवाज भी कम हो जाती है यानी ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास के अनुसार प्रदेश में जल्द ही सीएनजी स्टेशन की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। कई कपंनियों के साथ एग्रीमेंट किया गया है। 369 नए सीएनजी स्टेशन लगाए जाएंगे। सीएनजी पंप लगाने के लिए लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है, एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: