वायस आफॅ पानीपत(देवेंद्र शर्मा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को ‘स्वच्छ भारत’ मुहिम को नई दिशा देंगे। इस दिन मोदी देशभर में कूड़ा बीनने वाले लोगों व महिलाओं से संवाद करेंगे। हरियाणा के करनाल में इसके लिए पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंिसंग के जरिये कनेक्ट होंगे। हरियाणा से एक महिला और एक युवक का चयन पीएम से संवाद करने के लिए हुआ है। प्रधानमंत्री का पहले 20 अगस्त को अम्बाला कैंट में फ्रांस से आए राफेल युद्धक विमान को तिलक करने के लिए आने का कार्यक्रम था, लेकिन उनका दौरा स्थगित हो गया है। अब इसी दिन वे कूड़ा-कचरा बीनने वाले देश के 20 लोगों से बातचीत कर स्वच्छता मुहिम को गति देने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास की सोच देश के सामने रखेंगे। करनाल से 45 वर्षीय बच्ची देवी और 26 वर्षीय सोनू से मोदी बातचीत करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इन दोनों से सोमवार को बातचीत की और प्रधानमंत्री मोदी के साथ संवाद के लिए उनके नाम की संस्तुति की। मोदी ने पिछले साल एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘आज सुबह ममल्लापुरम के तट पर गया। वहां करीब 30 मिनट से भी अधिक समय तक रहा। वहां बिखरे प्लास्टिक और कचरे को इकट्ठा किया और होटल कर्मचारी जयराज को इकट्ठा किया कचरा दे दिया। हम यह सुनिश्चित करें कि हमारे सार्वजनिक स्थल साफ सुथरे रहें! आइए हम यह भी सुनिश्चित करें कि हम फिट और स्वस्थ रहें।’

खास बात यह है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए हरियाणा से केवल करनाल को चुना गया है, जो देश के चार शहरों में शामिल है। तीन अन्य शहरों में कर्नाटक का मैसूर, उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद और बिहार का मुंगेर शामिल है। करनाल के उपायुक्त एवं नगर निगम के आयुक्त निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को बताया कि 20 अगस्त को राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का परिणाम घोषित होगा। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षों के परिणाम और रैंकिंग पर नजर डालें तो वर्ष 2017 के स्वच्छता सर्वेक्षण में करनाल शहर को 65वां स्थान, वर्ष 2018 में 41वां तथा बीते वर्ष 2019 में 24वां स्थान हासिल हुआ था, इस क्रम को देखते लगता है कि अपना शहर टॉप 10 में सम्मानजनक स्थान प्राप्त कर सकता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: