वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)

पानीपत की उपायुक्त हेमा शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया जा चुका है। इस वायरस की रोकथाम के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। भारत सरकार ने गरीबों और स्वास्थ्यकर्मियों सहित राष्ट्रहित को ध्यान में रखते हुए 1.7 लाख करोड रुपए के विशेष वित्तिय पैकेज की घोषणा की है। सरकार के इस निर्णय से उज्ज्वला योजना के तहत जिले के 58 हजार 405 उपभोक्ताओं को अप्रैल 2020 से जून 2020 तक मुफ्त एक एलपीजी रिफिल दिया जाएगा। इसके लिए 13 हजार करोड़ रूपये के पैकेज का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में अप्रैल माह के लिए 14.2 किलोग्राम रिफिल के खुदार किक्री मूल्य के बराबर राशि अग्रिम हस्तांतरण की जाएगी। जिन ग्राहकों ने 5 किलोग्राम का क्नैक्शन ले रखा है उन्हें भी अग्रिम राशि के रूप में 5 किलोग्राम रिफिल के खुदरा बिक्री मूल्य के बराबर राशि बैंक खाते में हस्तांतरण की जाएगी। अग्रिम धनराशि स्थानांतरण के पश्चात बैंक खाते में क्रेडिट होने में दो या तीन दिन का समय लग सकता है।

डीएफएससी अनिता खर्ब ने बताया कि बैंक में अग्रिम राशि के जमा होने के बाद लाभार्थियों के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा जिससे सूचना मिलने के पश्चात लाभार्थी अपने मुफ्त एलपीजी सिलैण्डर की बुकिंग करवा सकता है। रिफिल डिलवरी होने के लिए उज्जवला लाभार्थी को खुदरा बिक्री मूल्य का भुगतान करना होगा और अपनी नीले रंग की कॉपी में एन्ट्री करवाना अनिवार्य होगा। दूसरे और तीसरे रिफिल के अग्रिम भुगतान मई और जून में किया जाएगा।

वही जिला उपायुक्त हेमा शर्मा ने स्थानीय सैक्टर 11 में स्थित डोमीनोज पिज्जा को चालू और इसके उत्पाद को बनाने को लेकर दी गई अनुमति तुरन्त प्रभाव से रद्द कर दी गई है। जस्ट डिलाईट जुबीलेंट फूड वर्कस सैक्टर 11 के प्रबंधक को तुरन्त प्रभाव से निर्देश दिए गए हैं कि वे इसका असल प्रमाण पत्र तुरन्त प्रभाव से उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें।

जिला अग्रणी प्रबंधक मिथलेश कुमार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोविड-19 हेतु राहत से सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि आगामी तीन महिनों तक महिलाओं के जनधन खातों में 500 रूपये प्रति माह के हिसाब से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पैसा जमा करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल के बाद खाताधारक अपनी सुविधा अनुसार इस राशि को अपने खाते से कभी भी निकाल सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सभी बैंक शाखाओं, बैंक मित्रों, ग्राहक सेवा केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ ना करें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें। खाते के अंतिम 4 और 5 अंक के लिए 7 अप्रैल, खाते के अंतिम 6 और 7 अंक के लिए 8 अप्रैल, खाते के अंतिम 8 और 9 अंक के लिए तिथि 9 अप्रैल रखी गई है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार जून 2020 तक अपने खाते से किसी भी एटीएम द्वारा रूपये निकालने पर कोई भी चार्ज देय नही होगा।

उपायुक्त हेमा शर्मा व एसपी मनीषा चौधरी ने शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न धार्मिक समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि जिला प्रशासन के साथ संकट की इस घड़ी में सभी धार्मिक गुरूओं और संस्थाओं ने जिस तरह का जज्बा दिखाया है। जिला प्रशासन के पास धन्यवाद के रूप में शब्द नही है। आप सब ने सामाजिक सौहार्द की नई मिशाल पेश की है।

विभिन्न धार्मिक गुरूओं और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने एक सूर में उपायुक्त हेमा शर्मा और एसपी मनीषा चौधरी को आश्वस्त किया कि ये सामाजिक सौहार्द भविष्य में भी जारी रहेगा। कोई भी भूखा नही सोने दिया जाएगा। सभी ने कहा कि प्रशासन ने सभी संस्थाओं को पूरा मान-सम्मान दिया है जिससे सभी संस्थाओं का हौसला बढ़ा है। सभी के सहयोग से कोरोना वायरस हारेगा।
 
उपायुक्त हेमा शर्मा ने सभी गुरूद्वारों की कमेटियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि गुरूद्वारों में से मुस्लिम समाज को भी खाना जा रहा है जो सामाजिक सौहार्द की सबसे बड़ी मिशाल है। गुरू के घर से कोई भूखा नही जाता। सिख यूथ सेवा दल से हरविन्द्र सिंह ने कहा कि नगर निगम द्वारा विभिन्न संस्थाओं के साथ तालमेल कर खाने का वितरण सही ढंग से किया है। आज पूरे पानीपत में नगर निगम और विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से 1.50 लाख पैकेट खाने के वितरित किए जा रहे हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: