वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- सब्जियां तो महंगी थी ही, अब तड़का भी महंगा हो गया है। ऐसे में आपकी रसोई से प्‍याज गायब होने वाला है। नासिक से प्याज की सप्लाई बंद होने से हरियाणा में प्याज के दाम आसमान पर हैं। एक सप्ताह पहले जो प्याज 40 से 45 रुपये किलो बिक रहा था वह मंगलवार को मंडी में 70 रुपये किलो तक बिका। प्याज महंगी होने से रसोई के बजट पर साफ असर दिखाई देगा। वहीं अब शादियों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में प्याज अच्छे अच्छों का बजट इस बार बिगाड़ने वाला है।

हिसार में नासिक से अधिकतर प्याज की सप्लाई होती है। नासिक में जमाखोरों पर हाल ही में आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है इससे वहां के आढ़ती नाराज हैं और उन्होंने प्याज की सप्लाई रोक दी है। वहीं हरियाणा की मंडियों ने नासिक का प्याज नहीं मिलने पर इंदौर की मंडी का रुख कर दिया है। ऐसे में हरियाणा में प्याज के दाम आने वाले समय में और बढ़ने की उम्मीद है।

स्‍लाद में प्रयोग होने की वजह से प्‍याज की लागत ज्‍यादा

प्‍याज का प्रयोग तड़के के लिए तो होता ही है मगर साथ ही प्‍याज को कच्‍चा भी बहुत खाया जाता है। समोसे से लेकर कई ऐसे व्‍यंजन है जिसमें प्‍याज डाला जाता है। यही कारण है कि सब्जियों में प्‍याज की भूमिका बेहद ज्‍यादा होती है। प्‍याज का प्रयोग समारोहों में भी ज्‍यादा होता है इसलिए लोगों को अब परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आलू भी बिक रहा महंगा

प्याज ही नहीं आलू के दामों ने भी परेशानी बढ़ा दी है। आलू लगतार 35 से 40 रुपये किलो तक बिक रहा है। सर्दी की शुरुआत में अमूमन आलू की नई फसल आने से रेट कम हो जाते थे। मगर अबकी बार लॉकडाउन के कारण फसल किसानों ने देरी से लगाई। जिसके कारण अभी नया आलू मार्केट में नहीं आया है। इससे आलू महंगे दाम पर बिक रहा है।

एक महीना पहले और अब के रेट

सब्जी         पुराने दाम                 नए दाम

आलू           40 रुपये                40 रुपये

प्याज           35 रुपये                70 रुपये

टमाटर         80 रुपये                60 रुपये

भिंडी          60 रुपये                35 रुपये

बैंगन          60 रुपये                20 रुपये

खीरा         60 रुपये                50 रुपये

शिमला       80 रुपये                 120 रुपये

मटर         280 रुपये                120 रुपये

फूल गोभी    100 रुपये                45 रुपये

बंद गोभी      60 रुपये                70 रुपये

घीया           50 रुपये                25 रुपये

तौरी            60 रुपये                35 रुपये

पेठा            30 रुपये                20 रुपये

टींडा          40 रुपये                80 रुपये

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: