वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आपको कई घंटे तक लाइन में लगने की जरुरत नही है….अब आपको इन सब परेशानियों से छुटकारा मिलने जा रहा है।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस और सर्टीफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन सर्विसेज को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए अब ऑनलाइन माध्यम से इन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। मंत्रालय की तरफ से इन सभी सर्विस को अब पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस कर दिया गया है। ड्राइविंग लाइसेंस और सार्टिफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन के लिए हर रोज हजारों की संख्या में लोग आरटीओ आते हैं। कई बार तो भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोगों को घंटो तक इंतजार करना पड़ता है।

लेकिन घंटों का काम अब लोग घर बैठे ऑनलाइन मिनटों में कर सकते है। आपको बता दें कि RTO से जुड़ी 18 सेवाओं को अब ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे आरटीओ में आने वाले लोगों की संख्या कम से कम रखी जा सके। आपको बता दें कि इन सेवाओं में अब

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का पता बदलवाने के लिए आवेदन

राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन

मान्यता प्राप्त ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइवर ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन का आवेदन

किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता

डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन

राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए NOC प्देराप्नेत करने का आवेदन

वाहन के रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर के लिए आवेदन

मोटर वाहन के मालिकाना हक के ट्रांसफर का आवेदन जैसी सेवाएं शामिल हैं जिनका फायदा अब घर बैठे लिया जा सकता है।

ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के डॉक्यूमेंट सबमिट करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आपको बस parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने आधार नंबर को डालकर इसका वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा। एक बार आधार वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप इन 18 सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Share: